Use app×
Join Bloom Tuition
One on One Online Tuition
JEE MAIN 2025 Foundation Course
NEET 2025 Foundation Course
CLASS 12 FOUNDATION COURSE
CLASS 10 FOUNDATION COURSE
CLASS 9 FOUNDATION COURSE
CLASS 8 FOUNDATION COURSE
+2 votes
237k views
in Hindi by (4.9k points)
closed by

Summary of Poos Ki Raat novel by Munshi Premchand in Hindi

2 Answers

+1 vote
by (17.0k points)
selected by
 
Best answer

पूस की रात कहानी का सारांश

पूस की रात महान हिंदी लेखक मुंशी प्रेमचंद की एक बहुत प्रसिद्ध कहानी है। यह कहानी टीवी चैनल के माध्यम से दिखाई जाती है और साथ ही भारतीय स्कूलों में व्यापक रूप से पढाई जाती है, इसे कुछ स्कूल में सर्दी की रात या जनवरी की रात के रूप में पढ़ाया जाता है। हल्कू एक गरीब किसान है जिस पर अपने मालिक सहना का पैसा बकाया है।

हल्कू और उसकी पत्नी जो भी के लिए काम करते है, उसका अधिकांश हिस्सा उसके मालिक के पास जाता है, क्योंकि उधार के पैसे पर ब्याज दर इतनी अधिक है कि हल्कू को लगता है कि वह पूरा कर्ज नहीं चुका पाएगा। सहना पैसे की मांग करते हुए हल्कू के घर के बाहर इंतजार करती है।

हल्कू किसी तरह एक नया कंबल खरीदने के लिए तीन रुपये बचाने में कामयाब रहा क्योंकि उसे रात में अपने खेत की देखभाल करते समय एक भारी कंबल की जरूरत होती है। मुन्नी, उसकी पत्नी, इस बचाए हुए पैसे को मालिक को देने के लिए अनिच्छुक है, लेकिन हल्कू जोर देकर कहता है कि ठंडी रातें मालिक की प्रताड़ना से बेहतर हैं। वह सहना को पैसे देता है।

अँधेरी और बेहद सर्द रात में हल्कू अपने खेत में पहुँच जाता है। वह खोई से बनी छप्पर के नीचे एक खाट में बैठ जाता है। खाट के नीचे उसका कुत्ता जबरा पड़ा है, जो रात की ठंडी लहरों के कारण रो रहा है, उसका चुप करना मुश्किल है।

धूम्रपान करते हुए हल्कू भूमि के आधिपत्य पर अपने भाग्य को कोस रहा है और उसे रात की ठंड में खेत की रखवाली करना मुश्किल हो रहा है। वह अपने शरीर के बीच अपना चेहरा छुपाता है लेकिन कोई फायदा नहीं होता है, वह हाथ रगड़ता है और मुड़ता रहता है लेकिन उसे कोई गर्मी नहीं मिलती है।

वह मनुष्य और पशु के बीच के सारे भेदों को भूलकर कुत्ते को अपने बिस्तर पर बुलाता है और उसे गले लगाता है। हल्कू को थोड़ी गर्मी मिलती है लेकिन जल्द ही कुत्ते को खेत में किसी की आहट महसूस होती है और वह खेत में दौड़ते हुए भौंकने लगता है। वो सितारों से जगमग आकाश की ओर देखता है लेकिन चमकते हुए सितारे उसकी निराशा निराशा बढ़ा देते है, क्योंकि सुबह दूर है।

हल्कू को अचानक याद आता है की उनके खेत से कुछ दूरी पर आम का बाग है और वहां पर आम के सूखे पत्ते है तो वह हल्की मसूर की फसल से एक झाड़ू तैयार करता है और गिरे हुए पत्तों के ढेर को इक्कठा कर देता है और उसमे आग लगता है। आग लगाने के बाद, वह कुत्ते को आग के पास पकड़कर लाता है। अब दोनों मिलकर आग की गर्मी महसूस करते है अब वह राहत महसूस करता है। 

हल्कू इतना खुश होता है कि उसे नींद का अहसास होता है और वह खेत की देखभाल करना भूल जाता है। जैसे ही वह सोता है वैसे ही नीले बैल उसके खेत पर हमला करते हैं, कुत्ता भौंकता है और खेत में भागता है। जानवरों को भगाने की जिम्मेदारी लेने के बजाय, हल्कू अलाव के चारों ओर आराम और सूखी मिट्टी पर एक नींद में पड़ा रहता है।

सुबह होते ही सूरज की तेज किरणें जब गांव को चारों और से ढ़क लेती है तब हल्कू को उसकी पत्नी ने जगाया, जो उसे लापरवाही के लिए रोते हुए डाट रही है।

हल्कू के कुछ समझ में आने से बहुत पहले, नीलगाय ने खेत को नष्ट कर दिया था। मुन्नी उदास है लेकिन हल्कू खुश है क्योंकि उसे सर्द रातों में खेत की रखवाली करने से छुटकारा मिल जाता है। वह खेत के मालिक के बजाय मजदूर के रूप में काम करके कर्ज चुकाएगा।

+3 votes
by (63.2k points)

पूस की रात कहानी का सारांश

कहानी ‘पूस की रात’ में हल्कू के माध्यम से कहानीकार ने भारतीय किसान की लाचारी का यथार्थ चित्रण किया है । बहुत साल पहले की बात है । उत्तर भारत के किसी एक गाँव में हल्कू नामक एक गरीब किसान अपनी पत्नी के साथ रहता था । किसी की जमीन में खेती करता था । पर आमदानी कुछ भी नहीं थी । उसकी पत्नी खेती करना छोडकर और कहीं मजदूरी करने कहती थी ।

हल्कू के लगान के तीर पर दूसरों की खेती थी । खेते के मालिक का बकाया था । हल्कू ने अपनी  पत्नी से तीन रुपए माँगे । पत्नी ने देने से इनकार किया, ये तीन रुपिए जाडे की रातों से बचने केलिए, कंबल खरीदने के लिये जमा करके रखे थे । मालिक के तगादे और गालियों से डरकर उसने वे तीन रुपिए निकलकर दे दिए । जमिंदार रुपिए लेकर चला गया ।

पूस मास आ गया । अंधेरी रात थी । कडाके की सर्दी थी । हल्कू अपने खेत के एक किनारे ऊख के पत्तों की छतरी के नीचे बाँस के खटोले पर पडा था । अपनी पुरानी चादर ओडे ठिठुर रहा था । खाट के नीचे उसका पालतू कुत्ता जबरा पडा कुँ-कूँ कर रहा था । वह भी ठण्ड से ठिठुर रहा था । हल्कू को उसके हालत पर तरस आ रहा था । उसने जबरा से कहा-‘तू अब ठंड खा, मैं क्या करुँ ? यहाँ आने की क्या जरुरत थी ?’ हल्कू बहुत देर तक कुत्ते से बातें करता रहा । जब ठंड के कारण उसे नींद नहीं आई, तब कुत्ते को अपने गोद में सुला लिया । उसके शरीर के गर्मी से हल्कू को सुख मिला । कुछ घण्टे बीत गये । कोई आहट पाकर जबरा उठा और भौंकने लगा । उसे अपने कर्तव्य का मान था । 

हल्कू के खेत के समीप ही आमों का बाग था । बाग में पत्तियों का ढेर किया, पास के अरहर के खेत में जाकर कई पौधे उखाड के लाया । उसे सुलगाया और अपने खेत में आकर वहाँ के पत्तियों को भी सुलगाया । हल्कू और कुत्ते दोनों आग तापने लगे । ठंड की असीम शक्ति पर विजय पाकर वह विजय गर्व को ह्रदय में छिपा न सकता था । वह कंबल ओढकर सो जाता है ।

उसी समय नजदीक में आहट पाकर जबरा भौंकने लगा । कई जानवारों का एक झुण्ड खेत में आया था । शायद नील गायों का झुण्ड था । उनके कूदने-दौडने की आवजें साफ कान में आ रही थी । फिर ऐसा मालूम हुआ कि वे खेत में चर रही हैं । जबरा तो भौंकता रहा । फिर भी हल्कू को उठने का मन नहीं हुआ ।

जबरा तो भौंकता। था । नील गायें खेत का सफाया किये डालती थी । और हल्कू गर्म राख के पास शांत बैठा हुआ था और धीरे-धीरे चादर ओढकर सो गया । उदर नील गायों ने रात भर चरकर खेती की सारी फसल को बरबाद किया था । सबेरे उसकी नींद खुली । मुन्नी ने उससे कहा-‘...तुम यहाँ आकर रम गये । और उधर सारा खेत सत्य नाश हो गया ।...’ दोनों खेत के पास आ गये । मुन्नी ने उदास होकर कहा-अब मजूरी करके पेट पालना पडेगा । हल्कू ने कहा-‘रात की ठण्ड में यहाँ सोना तो न पडेगा ।’ उसने यह बात बडी प्रसन्नता से कही, उसे ऐसी खेती करने से मजूरी करना बहुत हद तक आरामदायक है । मजूरी करने में झंझट तो नहीं हैं ।

विशेषताएँ –

कहानी में कृषक जीवन की दुर्बलता और सबलता की झाँकी दिखाना है । कृषक याने किसान एक एक दृष्टि से सबल होता है । वह कडी मेहनत करता है । पैसा-पैसा काँट-छाँटकर बचा रखता है । फिर हर प्रकार के कष्ट सहन करता है । जाडे में ठिठुरता है,जमिंदार की गाली सुनता है,फिर भी काम करता जाता है । यही उसकी सबलता है । वह दुर्बल है, क्यों कि उसमें जमिंदार के अन्याय के विरुद्ध खडा होने की हिम्मत नहीं है । परिस्थितियाँ इसके लिए जिम्मेदार हैं । हल्कू ने अपनी मेहनत की कमाई जमिंदार को दी और खुद पूस की रात में ठण्ड से ठिठुरने लगा । यही उसकी कमजोरी है । परिस्थितियों की दबाव के कारण नील गायों से अपनी फसल की रक्षा भी न कर सका । अतः कहानी कार ने किसान की विवशता के लिए जिम्मेदारी शक्तियों के प्रति व्यंग्य किया है ।

by (10 points)
+1
how did you type in Hindi
great answer

Welcome to Sarthaks eConnect: A unique platform where students can interact with teachers/experts/students to get solutions to their queries. Students (upto class 10+2) preparing for All Government Exams, CBSE Board Exam, ICSE Board Exam, State Board Exam, JEE (Mains+Advance) and NEET can ask questions from any subject and get quick answers by subject teachers/ experts/mentors/students.

Categories

...