Use app×
Join Bloom Tuition
One on One Online Tuition
JEE MAIN 2025 Foundation Course
NEET 2025 Foundation Course
CLASS 12 FOUNDATION COURSE
CLASS 10 FOUNDATION COURSE
CLASS 9 FOUNDATION COURSE
CLASS 8 FOUNDATION COURSE
0 votes
152 views
in Hindi by (90.6k points)
closed by
image
अहिंसा की जो मेरी धारणा है , उसके अनुसार वह प्रतिकार की अपेक्षा दुष्ट के विरुद्ध संघर्ष करने का कहीं ज्यादा सक्रिय और सबल साधन है । मैं अत्याचारी की तलवार की धार को उससे भी ज्यादा धारदार शस्त्र से बोथरा करना नहीं चाहता , बल्कि उसकी इस आशा को धूमिल करना चाहता हूँ कि मैं उसका शारीरिक प्रतिरोध करूँगा । इसके बजाय मैं जो आत्मिक प्रतिरोध पहले तो उसको चकित कर देगा , पर अंततः वह उसका लोहा मान लेगा , और ऐसा करने से उसकी अवमानना नहीं होगी बल्कि उथान होगा । आप कह सकते है कि यह एक आदर्श स्थिति है । मैं मानता हूँ कि जो शक्तिशाली है , वह दुर्बल को लूटेगा , लेकिन यह बात मनुष्य की आत्मा के बारे में कहीं गई है , शरीर के बारे में नहीं । अगर यह शरीर के बारे में कहीं गई होती तो हम दुर्बलता से कभी मुक्त न हो पाते , लेकिन आत्मा की शक्ति पूरी दुनिया के सशस्त्र विरोध का मुकाबला कर सकती है । आत्मा की यह शक्ति दुर्बल -से - दुर्बल शरीर में भी अर्जित की जा सकती है -
अहिंसा मानवता को उपलब्ध सबसे बड़ा बल है । मनुष्य ने अपनी होशियारी से विनाश के जो शक्तिशाली - से - शक्तिशाली अस्त्र - शस्त्र बनाये है , अहिंसा उनसे भी अधिक शक्तिशाली है । । विनाश मानवों का नियम नहीं है । मनुष्य कभी अपने भाई को मारकर नहीं बल्कि जरूरत पड़े तो उसके हाथों मरने के लिए तैयार रहकर आजादी से जीता है ।
अहिंसा रेडियम की तरह काम करती है । इसी प्रकार , थोड़ी - सी भी सच्ची अहिंसा चुपचाप , सुक्ष्म और अदृश्य रूप से काम करती है ।
निम्नलिखित वाक्य सही है या गलत , पहचानिए :
१. अहिंशा एक आत्मिक शक्ति है ।
. २ आत्मा की शक्ति दुर्बल - से - दुर्बल शरीर में अर्जित नहीं की जा सकती ।
. ३ अहिंशा मानवता का सबसे बड़ा बल है ।
. ४ अहिंशा रेडियम की तरह काम नहीं करती ।

1 Answer

0 votes
by (92.5k points)
selected by
 
Best answer
image
(१) अहिंसा एक आत्मिक शक्ति है । (सही )
(२) आत्मा की शक्ति दुर्बल - से - दुर्बल शरीर में अर्जित नहीं की जा सकती । (गलत)
(३) अहिंसा मानवता का सबसे बड़ा बल है । (सही)
(४) अहिंसा रेडियम की तरह काम नहीं करती । (गलत)

Related questions

Welcome to Sarthaks eConnect: A unique platform where students can interact with teachers/experts/students to get solutions to their queries. Students (upto class 10+2) preparing for All Government Exams, CBSE Board Exam, ICSE Board Exam, State Board Exam, JEE (Mains+Advance) and NEET can ask questions from any subject and get quick answers by subject teachers/ experts/mentors/students.

Categories

...