Use app×
Join Bloom Tuition
One on One Online Tuition
JEE MAIN 2025 Foundation Course
NEET 2025 Foundation Course
CLASS 12 FOUNDATION COURSE
CLASS 10 FOUNDATION COURSE
CLASS 9 FOUNDATION COURSE
CLASS 8 FOUNDATION COURSE
0 votes
84 views
in Hindi by (90.6k points)
closed by
तंग आ गया हूँ - इस महगाँई से ।

1 Answer

0 votes
by (92.5k points)
selected by
 
Best answer
तंग आ गया हूँ - इस महगाँई से ।
आज के युग में महँगाई एक भीषण समस्या का रूप ले चुकी है । समाज का हर वर्ग महँगाई की समस्या से ग्रस्त है । निम्न और मध्यम वर्ग के लोग इससे सर्वाधिक प्रभावित होते है । इस महँगाई का सामना मुझे भी करना पड़ रहा है । महँगाई बढ़ने से अपनी आवश्यकता में कटोती करनी पड़ती है । सचमुच मै भी बहुत तंग आ गया हूँ इस महँगाई से । इस महँगाई का ऐसा असर हुआ है कि पॉकेट में पैसो का बोझ बढ़ता जाता है और थैले में समान कम होता जा रहा है । यह एक विश्वव्यापी समस्या है , लेकिन भारत में तो यह एक गंभीर समस्या है । कभी प्याज का भाव बढ़ जाता है । महँगाई के कारण बेचारे गरीब आदमी को तो अपनी मुलभुत आवश्यकताए भी पूरी कर पाना दुष्कर हो गया है । बढ़ती महँगाई से तंग होकर मैंने एक दिन सोचा कि इस महँगाई के पीछे kayi कारण हो सकते है , जैसे कि बढ़ती जनसंख्या , सरकार की अकुशल नीतीयाँ । खाद्यान गोदामों में पड़े सड़ते रहते है । और जनता भूखों मरती रहती है । कालाबाजारी की वजह से जहाँ एक तरफ लोगों को अनाज पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलते और दूसरी तरफ बड़े - बड़े व्यवसायी इस अनाज को अपने गोदाम में जमा करके रखते है । बाजार में जब भाग बढ़ जाता है तब वे अपने अनाज को ऊँचे दाम पर बेचते है । अमीर लोग तो ऊँचे दाम पर महँगी चीजों को खरीद लेते है , लेकिन गरीब और निम्न वर्ग के लोगों का क्या हाल होता होगा । यह एक विचारणीय प्रश्न है ।
प्राकृतिक विपदाएँ जैसे बाढ़, अतिवृष्टि , सूखा आदि भी उत्पादन को प्रभावित करते है और कम उत्पादन होने से महँगाई बढ़ना स्वाभाविक है । बढ़ती महँगाई से तंग आकर उसके कारण समझ में आ गये , परन्तु उसके निदान के बारे में सोचना भी आवश्यक है । बढ़ती हुई महँगाई समाज के लिए हानिकारक है इसे रोकने के लिए सरकार को सस्ते दामों पर चीजें उपलब्ध करानी चाहिए । सरकार को इसके लिए कानून बनाकर उसे सख्ती से लागू करना होगा । महँगाई से निपटने के लिए जनता का योगदान भी बहुत महत्वपूर्ण होता है । जनता को सरकार की मदद करनी चाहिए । जनता का कर्तव्य है कि अपने उपयोग से अधिक वस्तु का संचय न करे । सिर्फ सरकार पर दोष लगाने से महँगाई नहीं घट जायेगी । आम जनता को सरकार की मदद करनी चाहिए ।

Related questions

Welcome to Sarthaks eConnect: A unique platform where students can interact with teachers/experts/students to get solutions to their queries. Students (upto class 10+2) preparing for All Government Exams, CBSE Board Exam, ICSE Board Exam, State Board Exam, JEE (Mains+Advance) and NEET can ask questions from any subject and get quick answers by subject teachers/ experts/mentors/students.

Categories

...