Use app×
Join Bloom Tuition
One on One Online Tuition
JEE MAIN 2025 Foundation Course
NEET 2025 Foundation Course
CLASS 12 FOUNDATION COURSE
CLASS 10 FOUNDATION COURSE
CLASS 9 FOUNDATION COURSE
CLASS 8 FOUNDATION COURSE
0 votes
131 views
in Physics by (92.3k points)
closed by
एक बिन्दुस्त्रोत A से चला प्रकाश एक उत्तल लेंस से गुजरकर बिंदु B पर उसका प्रतिबिम्ब बनाता है चित्र (32.2) | A से चलने वाली तीन किरणे चित्र में दिखाई गई है तीनो में से कौन - सी किरण का प्रकाशीय पथ सबसे लंबा है ?
image

1 Answer

0 votes
by (93.6k points)
selected by
 
Best answer
A से B तक जाने में प्रकाश वह रास्ता चुनता है जिसमे उसे सबसे कम समय लगता है । यहाँ प्रकाश A से B तक जाने के लिए तीनो रास्ते अपना रहा है इसका अर्थ है कि इसमें से किसी भी रास्ते में दूसरे से अधिक समय नहीं लग सकता । क्योकि एक जैसी अपवर्तक सतहों से गुजरने के लिए प्रकाश ऐसा रास्ता नहीं ले सकता जिसमे उसे किसी दूसरे रास्ते से ज्यादा समय लगे ।
अतः तीनो रास्तो में प्रकाश को बराबर समय `Deltat` लगेगा अतः तीनो रास्तो के प्रकाशीय पथ `c Delta t` भी आपस में बराबर होंगे । यदि A बिंदु लेंस से बहुत दूर हो, तो लेंस पर पड़ता प्रकाश एक समानांतर बीम की भांति होगा ।
आप इस बीम में यदि एक लंब सतह लें, तो इसके सभी बिन्दुओ से B तक के प्रकाशीय पथ बराबर होंगे इस वक्तव्य का भाव स्वयं सिद्ध करे ।

Related questions

Welcome to Sarthaks eConnect: A unique platform where students can interact with teachers/experts/students to get solutions to their queries. Students (upto class 10+2) preparing for All Government Exams, CBSE Board Exam, ICSE Board Exam, State Board Exam, JEE (Mains+Advance) and NEET can ask questions from any subject and get quick answers by subject teachers/ experts/mentors/students.

Categories

...