Use app×
Join Bloom Tuition
One on One Online Tuition
JEE MAIN 2025 Foundation Course
NEET 2025 Foundation Course
CLASS 12 FOUNDATION COURSE
CLASS 10 FOUNDATION COURSE
CLASS 9 FOUNDATION COURSE
CLASS 8 FOUNDATION COURSE
0 votes
68 views
in Economics by (79.1k points)
closed by

फसल संरक्षण पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए ।

1 Answer

+1 vote
by (83.3k points)
selected by
 
Best answer

भारत में एक अनुमान के अनुसार 15 से 25% फसल कीटाणुओं, रोगों, घास और पशु-पक्षियों के कारण नष्ट हो जाती है । जिसे फसल संरक्षण के द्वारा बचाकर कृषि उत्पादकता बढ़ा सकते हैं । भारत में अपेक्षा से कम जंतुनाशक दवा का प्रति हेक्टर उपयोग किया जाता है । आर्थिक सर्वे 2015-16 के अनुसार भारत में मात्र 0.5 किग्रा प्रति हेक्टर जंतुनाशक दवा का उपयोग होता है । जबकि अमेरिका में यह प्रमाण 7.0 किग्रा, युरोप में 2.5 किग्रा, जापान में 12 किग्रा और कोरिया में 6.6 किग्रा है । जो हमसे कहीं अधिक है।

जन्तुनाशक दवाओं के कम उपयोग के लिए उचित जानकारी का अभाव, नीची गुणवत्तावाली जंतुनाशक दवा और जन्तुनाशक के उपयोग की जानकारी का अभाव भी जवाबदार है । भारत में जो जन्तुनाशक दवा का अयोग्य उपयोग पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ।

फसल संरक्षण के लिए भारतीय किसानों को कीटनाशक दवाओं के अलग-अलग प्रकार और उनके झहरीलापन के सम्बन्ध में CIBRC संस्था कार्यरत है । जो किसानों को जानकारी देकर मार्गदर्शन भी देती है । इस प्रकार यह संस्था किसान जंतुनाशक दवा का उचित प्रमाण में उचित रूप से उपयोग करके फसल संरक्षण द्वारा कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए भारत सरकार
प्रयत्नशील है ।

Welcome to Sarthaks eConnect: A unique platform where students can interact with teachers/experts/students to get solutions to their queries. Students (upto class 10+2) preparing for All Government Exams, CBSE Board Exam, ICSE Board Exam, State Board Exam, JEE (Mains+Advance) and NEET can ask questions from any subject and get quick answers by subject teachers/ experts/mentors/students.

Categories

...