Use app×
Join Bloom Tuition
One on One Online Tuition
JEE MAIN 2025 Foundation Course
NEET 2025 Foundation Course
CLASS 12 FOUNDATION COURSE
CLASS 10 FOUNDATION COURSE
CLASS 9 FOUNDATION COURSE
CLASS 8 FOUNDATION COURSE
0 votes
78 views
in Business Studies by (67.5k points)
closed by

शेयर बाजार के कार्य कौन-से है ? समझाइए ।

1 Answer

+1 vote
by (60.9k points)
selected by
 
Best answer

शेयर बाजार के कार्य (Functions of Share Market) :

(1) तरलता : शेयर बाजार प्रतिभूतियों के क्रय-विक्रय हेतु सतत बाजार प्रदान करते है । निवेशको की इच्छा हो तब प्रतिभूतियों का क्रय व विक्रय कर सकते है । शेयर बाजार तैयार बाजार की सुविधा प्रदान करते है जिससे यह सम्भव बनता है । इस तरह प्रतिभूतियों को तरलता का गुण प्रदान करना यह शेयर बाजार का महत्त्वपूर्ण कार्य है ।

(2) प्रतिभूतियों का मूल्यांकन : प्रतिभूतियों की माँग और पूर्ति के आधार पर प्रतिभूतियों का मूल्यांकन किया जा सकता है । निवेशक अपनी प्रतिभूतियों का मूल्य जान सकते है । सरकार और लेनदारों को भी प्रतिभूति का मूल्यांकन उपयोगी हो सकता है ।

3. बचत का पूँजी में परिवर्तन : समाज के जिन व्यक्तियों के पास में बचत है और प्रतिभूतियों में निवेश करना चाहते हैं वो प्रतिभूतियों को आसानी से क्रय कर सकते है । उनकी बचत को पूँजी में परिवर्तन होता है ।

4. पूँजी सर्जन में मध्यस्थी : शेयर बाजार स्वयं किसी पूँजी का सर्जन नहीं करते, लेकिन प्रतिभूतियों के क्रय-विक्रय हेतु मंच प्रदान करते है । इस तरह शेयर बाजार पूँजी सर्जन में मध्यस्थी के रूप में भूमिका निभाते हैं ।

5. सौदो की सुरक्षा : शेयर बाजार में विभिन्न सौदे नियम के अनुसार होते है । शेयर बाजार में कार्यरत दलाल सेबी द्वारा निर्मित नियम एवं नियंत्रण में अपनी भूमिका निभाते हैं । जिससे सौदो में सुरक्षा रहती है । जिससे ऐसा बाजार निवेशकर्ताओं के सौद में सुरक्षा प्रदान करता है ।

(6) पूँजी बाजार का विकास : शेयर बाजार के कारण ही जनता की बचत को औद्योगिक प्रवाह की ओर मोडा जा सकता है । कम्पनी स्वरूप के उद्योगों को दीर्घकालीन पूँजी प्राप्त हो जाती है । जनता की बचत को कम्पनी की प्रतिभूतियों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करते है । अतः पूँजी बाजार के विकास के साथ में देश का आर्थिक विकास सम्भव बनता है ।

(7) प्रवृत्तियों को करने हेतु विधाएँ : शेयर बाजार अपने सदस्यों को उनकी प्रवृत्तियों को करने हेतु सुविधाएँ प्रदान करता है । जिससे शेयर बाजार के सदस्य निवेशकर्ताओं के हितों का रक्षण कर सकते है ।

8. सट्टे के लिए आवश्यक सुविधाएँ : शेयर बाजार को स्वस्थ सट्टा जीवंत रखता है । सट्टे के सौदो हेतु कानूनी ढाँचे में रहकर आवश्यक सुविधाएँ शेयर बाजार प्रदान करता है ।

(9) जानकारी प्रदान करने में उपयोगी : समाज के विविध पक्षकारों को उपयोगी हो सके इस प्रकार की जानकारी शेयर बाजार प्रदान करता है । जैसे प्रतिभूतियों के मूल्य में होने वाला परिवर्तन, प्रतिभूतियों के क्रय-विक्रय का प्रवाह इत्यादि की जानकारी निवेशको, कम्पनियों, सरकार, सेबी को उपयोगी हो सकती है । यह समस्त जानकारी सरकार की आर्थिक नीति, वित्तीय नीति के निर्माण में उपयोगी होती है । इसके अलावा कम्पनी और राष्ट्र की आर्थिक परिस्थिति और विकास सूचित करता है । अतः शेयर बाजार को देश की आर्थिक स्थिति दर्शाने वाला दर्पण कहा जाता है ।

(10) प्रतिभूतियों का पंजियन : कम्पनी अपनी प्रतिभूतियों के सौदे शेयर बाजार में हो, ऐसी इच्छा रखती हो तो कम्पनी अपनी प्रतिभूतियों का पंजियन शेयर बाजार में कराती है । विभिन्न निवेशकर्ताओं को पंजिकृत प्रतिभूतियों में अधिक विश्वास होता है ।

(11) निवेशकर्ताओं को आवश्यक मार्गदर्शन : शेयर बाजार पंजिकृत कम्पनियों की जानकारी घोषित करता है । इस जानकारी/माहिती के आधार पर निवेशक निर्णय ले सकते है कि कौन-सी कम्पनी की प्रतिभूतियों में निवेश करने योग्य है तथा कौन-सी कम्पनी से प्रतिभूती की रकम वापस लेने योग्य है ।

Related questions

Welcome to Sarthaks eConnect: A unique platform where students can interact with teachers/experts/students to get solutions to their queries. Students (upto class 10+2) preparing for All Government Exams, CBSE Board Exam, ICSE Board Exam, State Board Exam, JEE (Mains+Advance) and NEET can ask questions from any subject and get quick answers by subject teachers/ experts/mentors/students.

Categories

...